9 प्रकार के ब्लॉग पोस्ट जो आपके ट्रैफ़िक को आसमान छूएंगे - Best Blogger Designs, Tips, Tricks, Tools and Basic to Advanced Training

Best Blogger Designs, Tips, Tricks, Tools and Basic to Advanced Training

Best Blogger Designs, Tips, Tricks, Tools, Basic to Advanced Training, Money Making Tips, SEO, Traffic Genaration Methods, Free Templates, Free Hosting Tricks

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

9 प्रकार के ब्लॉग पोस्ट जो आपके ट्रैफ़िक को आसमान छूएंगे

ब्लॉग पोस्ट के प्रकार

सभी सामग्री समान नहीं बनाई गई हैं। वास्तव में, आप पाएंगे कि जब ट्रैफ़िक लाने की बात आती है तो कुछ प्रकार के ब्लॉग पोस्ट दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। लेकिन वेबसाइट को अधिकतम करने के लिए आपको किस तरह की सामग्री बनानी चाहिए?

यह वास्तव में आपके दर्शकों और आप जो बताने की कोशिश कर रहे हैं, उस पर निर्भर करता है।

कैसे ब्लॉग पोस्ट के प्रकार एक अंतर बनाते हैं
इंटरनेट पर प्रत्येक प्रकार की सामग्री कुछ उपयोगकर्ताओं के भीतर प्रतिध्वनित होती है। जबकि एक व्यक्ति एक ट्यूटोरियल की तलाश में हो सकता है, दूसरा बस किसी के दिन के बारे में एक व्यक्तिगत ब्लॉग पोस्ट पढ़ना चाह सकता है।

हालांकि, कुछ प्रकार हैं जो आपकी साइट पर प्रत्येक महीने प्राप्त होने वाले आगंतुकों की संख्या पर बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं। और कुछ ऐसे हैं जो विशिष्ट उद्योगों या समग्र उद्देश्यों के लिए बेहतर हैं।

उदाहरण के लिए, आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद का उपयोग करने के बारे में "हाउ-टू" ब्लॉग जोड़ना ध्यान पाने के लिए सामग्री का एक बड़ा टुकड़ा है।

बस सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का प्रत्येक टुकड़ा आपके व्यवसाय या साइट के आला के लिए प्रासंगिक है।

आपका ऑडियंस जानना कुंजी है
एक पल में, मैं आपको विभिन्न प्रकार के ब्लॉग पोस्ट के कुछ उदाहरण दिखाने जा रहा हूं जो सबसे प्रभावी हैं। हालांकि इनमें से कुछ डेटा द्वारा समर्थित हैं, यह वास्तव में आपके लक्षित दर्शकों तक है।

यदि आपके आगंतुक सूचियों की सराहना नहीं करते हैं तो क्या होगा? शायद अधिकांश लोग ट्यूटोरियल की देखभाल नहीं करते हैं।
इससे पहले कि आप किसी ब्लॉग पोस्ट को लिखना शुरू करें, आपको खुद से पूछना होगा, "इस लेख से किसे फायदा होता है?" और "यह उनकी मदद कैसे करेगा?"

वास्तव में इनमें से किसी भी तरीके से सबसे अधिक पाने के लिए, आपको अपने लक्षित बाजार को समझने की आवश्यकता है। मैं आपको दिखाता हूं कि इस लेख में थोड़ा बाद में कैसे करें।

तो, आपके ट्रैफ़िक को बूट करने के लिए लिखने के लिए कुछ प्रकार के ब्लॉग पोस्ट क्या हैं?

1. क्रमांकित सूचियों का उपयोग करना
क्रमांकित सूचियों का उपयोग करना

क्रमांकित सूचियाँ सामग्री के भयानक प्रकारों का एक बड़ा उदाहरण हैं। आखिरकार, आप शीर्षक के कारण इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं।

एक और अच्छा उदाहरण है सफलता बज़फीड जब नंबरिंग सामग्री की बात आती है। यह एक भारी तस्करी वाली वेबसाइट है क्योंकि यह दिलचस्प विषयों के साथ सूची को मिलाती है। पाठक की रुचि को कम करने के लिए यह पर्याप्त है।

सूची काम करती है क्योंकि वे अधिक सहज महसूस करने में खेलते हैं। जानकारी देते समय लिस्टल्स अधिक धाराप्रवाह लगते हैं, जो सामग्री को अधिक यादगार बनाता है।

अनिवार्य रूप से, आप आगंतुक को बता रहे हैं कि वे एक निश्चित विषय से कितने तरीके से लाभ उठा सकते हैं। जब तक आप उन सूचियों में कार्रवाई योग्य और तार्किक जानकारी प्रदान करते हैं, तब तक आगंतुकों को सामग्री से पूरा होने की संभावना अधिक होती है।

सूचियाँ इतनी प्रमुख भूमिका निभाती हैं कि किसी भी विषय को खोजना और Google के शीर्ष तीन पृष्ठों में से किसी एक को भी देखना मुश्किल है।

2. ट्यूटोरियल और कैसे का उपयोग करना
ट्यूटोरियल और हाउ-टोस का उपयोग करना

लोग प्रत्येक उद्योग में स्व-शिक्षण विधियों के लिए लगातार इंटरनेट ब्राउज़ कर रहे हैं। इंटरनेट पर लाखों लोगों के लिए, यह द-इट-योरसेल्फ मानसिकता को गले लगाने के बारे में है।

ट्यूटोरियल और कैसे काम करते हैं:

एक पेशेवर को काम पर रखने से आगंतुक के पैसे की बचत।
किसी उत्पाद या सेवा का सही उपयोग करना सीखें।
आगंतुक को सशक्त बनाना और उसे या कुछ करने में गर्व महसूस करना।
इस प्रकार की ब्लॉग सामग्री पाठकों को ग्राहकों में परिवर्तित करने में सक्षम है, खासकर यदि आप किसी ऐसी चीज़ को उजागर करते हैं जो आप प्रदान करते हैं।

यह उन सभी लोगों के लिए मुफ्त में मदद करने के बारे में है, जो कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करते हैं, जिसका वे स्वयं उपयोग कर सकते हैं और हालांकि कुछ आगंतुक आपके उत्पादों या सेवाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनमें से कई का अच्छा मौका होगा।

यदि कुछ भी हो, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति को ब्रांड बनाना चाहते हैं जो कुछ नया सीखना चाहता है। कभी-कभी यह सोशल मीडिया पर सामग्री साझा करने या शब्द-के-माध्यम से ब्रांड को बढ़ावा देने की ओर जाता है।

3. इन्फोग्राफिक्स जोड़ना
इन्फोग्राफिक्स जोड़ना
लगभग 100% समय के भीतर 56% मार्केटर्स कंटेंट के दृश्यों का उपयोग करते हैं। इस वजह से एक छवि का आवागमन पर प्रभाव पड़ता है।

इन्फ़ोग्राफ़िक्स में इतनी अच्छी तरह से काम करने के कारणों में से एक यह है कि मानव मस्तिष्क छवियों को कैसे संसाधित करता है। वास्तव में, मनुष्य तीन दिनों के बाद एक छवि से 65% डेटा को बनाए रखने में सक्षम हैं।

जिसका अर्थ है कि यह श्रवण इनपुट की तुलना में 6.5 गुना अधिक प्रभावी है। इसके बारे में सोचो, कितनी बार आप एक वेबिनार या टेड टॉक को पृष्ठभूमि में चल रही कुछ प्रस्तुति के बिना देखते हैं?

चाल तेजस्वी इन्फोग्राफिक्स बनाने के लिए है जिसे आपके लक्षित दर्शक देखना चाहते हैं। यह वह जगह है जहाँ रंग पसंद, फोंट और इमेजरी जैसी चीजें पाठ की तुलना में अधिक कहानी कहती हैं।

लेकिन एक बार जब आप वह छवि बना लेते हैं, तो उसे सोशल मीडिया में किक-स्टार्ट करना न भूलें। ध्यान रखें कि एक इन्फोग्राफिक जैसी छवियों के साथ पोस्ट सरल पाठ की तुलना में 200% अधिक लगे हुए हैं।

4. समीक्षा सहित
समीक्षा सहित

समीक्षा तब शक्तिशाली होती है जब किसी ब्रांड या उत्पाद के बारे में जागरूकता बढ़ाने की बात आती है। हकीकत में, लगभग 85% उपभोक्ता समीक्षाओं पर भरोसा करते हैं जितना कि वे दोस्तों और परिवार को करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि सभी उद्योगों में लगभग कोई भी व्यवसाय समीक्षा तैयार करने से लाभान्वित हो सकता है। जब तक आप किसी ऐसे उत्पाद या सेवा को कवर कर रहे हैं जो आपकी साइट के लिए प्रासंगिक है, समीक्षा काफी प्रभावी है।

उदाहरण के लिए, एक स्वास्थ्य और फिटनेस ब्लॉगर व्यायाम उपकरण, आहार योजना या जिम परिधान के बारे में समीक्षा लिख ​​सकता है।

यदि आपके पास ईकामर्स साइट है, तो समीक्षा आगंतुकों से बिक्री को प्रभावित कर सकती है। इसका एक कारण यह है कि कैसे एक समीक्षा प्रणाली पारदर्शिता की एक परत को जन्म देती है जिससे उपभोक्ता खरीदारी के बारे में अधिक सहज महसूस करता है।

इस प्रकार के ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजनों के लिए इतने प्रासंगिक होते हैं कि अधिकांश LSI उपयोगकर्ता आशय के टूल में उत्पादों और सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण वाक्यांशों की तलाश में अक्सर "समीक्षा" शब्द शामिल होता है।

इसका कारण यह है कि लोग Google जैसी साइटों पर उन्हें कितनी बार खोजते हैं।
5. Vlogs जोड़ना
Vlogs जोड़ना

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वीडियो का आज इंटरनेट उपयोग पर बहुत अधिक प्रभाव है। वास्तव में, वीडियो विपणक आमतौर पर हर साल 66% अधिक योग्य लीड के रूप में देखते हैं।

अपने ब्लॉग पोस्ट में एक वीडियो जोड़ने से कई तरह से मदद मिलती है:

यह उन दर्शकों को शामिल करने की अधिक संभावना है जो पढ़ने के बजाय देखना चाहेंगे।
वीडियो अक्सर आगंतुकों को साइट पर अधिक समय तक रखने में मदद करते हैं, जिससे पृष्ठ खोज परिणामों में अधिक दिखाई देता है।
यदि आप वीडियो को होस्ट करने और इसे अपनी साइट पर एम्बेड करने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं तो वीडियो दोहरी मार्केटिंग प्रदान करता है। YouTube पर खोज करने वाले लोग नहीं जानते कि आपकी वेबसाइट मौजूद है।
आगंतुक को अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है, खासकर यदि आप खुद को वीडियो में दिखाते हैं।
सबसे अच्छा हिस्सा एक वीडियो को ब्लॉग पोस्ट में जोड़ रहा है जो YouTube जैसी प्रणालियों के साथ अविश्वसनीय रूप से आसान है। आपको केवल एम्बेड कोड को कॉपी और पेस्ट करना होगा।

6. केस स्टडी बनाना
केस स्टडी बनाना

केस स्टडी बनाना अपेक्षाकृत आसान है। वे आपके उत्पाद को डेटा-रिच, वैज्ञानिक प्रोजेक्ट का उपयोग करके ग्राहक के सकारात्मक परिणाम दिखाने के समान सरल हो सकते हैं।

यह प्रभावी बनाता है कि कैसे वे सफलताओं के बारे में जानने के लिए किसी की आवश्यकता पर टैप करते हैं और परिणाम कैसे प्राप्त किए जाते हैं। इस प्रकार की सामग्री अक्सर पाठकों को उसी चरणों का पालन करने के लिए अपने आप पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती है।

आपके दावे का समर्थन करने के लिए डेटा जितना अधिक विस्तृत होगा, उतना ही बेहतर होगा। न केवल आगंतुकों को यह समझने में मदद मिलती है कि प्रक्रिया में क्या हुआ, बल्कि यह विषय के विषय में एक प्राधिकरण के रूप में आपके ब्रांड को पुष्ट करता है।

उदाहरण के लिए, एक ब्लॉग, जिसका शीर्षक है, "हाउ आई लॉस्ट 6 पाउंड्स दिस वीक प्लेइंग एक्सबॉक्स किनेक्ट: ए केस स्टडी" उन लोगों के लिए रुचि रखता है जो यह सीखना चाहते हैं कि कैसे लेखक ने Xbox खेल रहे छह पाउंड खो दिए।

बेशक, सामग्री को वजन कम करने के लिए उठाए गए हर कदम को तोड़ने की आवश्यकता होगी। लेकिन मुझे यकीन है कि आपको बात मिल जाएगी

7. नवीनतम समाचार को अद्यतन करना
नवीनतम समाचार अद्यतन

लोग सूचित करना चाहते हैं। आपके उद्योग के संबंध में समाचार जोड़ने से एक बार के आगंतुक को ईमेल सूची ग्राहक में बदल दिया जा सकता है। जब तक आप तथ्यात्मक स्रोतों का हवाला देते हैं और विस्तृत तथ्य प्रदान करते हैं, तब तक आप काफी प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

हालाँकि, यह भी समस्याग्रस्त होने की क्षमता है। जबकि समाचार लेख छोटी अवधि के ट्रैफ़िक में सुधार कर सकते हैं, लेकिन इसका बहुत कम दीर्घकालिक परिणाम भी हो सकता है।

इसका कारण यह है कि कैसे तेजी से तथ्य बदल सकते हैं और कैसे समाचार लेख में सामग्री जल्दी से अप्रचलित हो सकती है।

समय के साथ यातायात में यह नुकसान है जो कई ब्लॉगर्स को दीर्घकालिक लाभ के लिए सदाबहार सामग्री पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करता है।

8. प्रस्तुतियों का उपयोग करना
प्रस्तुतियों का उपयोग करना

प्रस्तुतियों का इन्फोग्राफिक्स के रूप में ट्रैफ़िक पर समान प्रभाव पड़ता है। यह जानकारी से संबंधित लोगों को कल्पना दिखाने के बारे में है। और इनमें से कई कोड को एम्बेड करके पोस्ट में जोड़ने के लिए काफी सरल हैं।
SlideShare जैसे सिस्टम Google में खोजे जाने के अतिरिक्त बोनस का भी प्रदर्शन करते हैं। इसलिए, आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी की तलाश में कोई व्यक्ति SlideShare पर अपनी प्रस्तुति पा सकता है, या इसे सीधे अपनी साइट पर देख सकता है।

यह विपणन पर दोहरीकरण का एक और तरीका है। यह आपके ब्रांड को और अधिक आगंतुकों को देता है जो ब्लॉग के बारे में नहीं जानते हैं।

प्रस्तुतिकरण भी वीडियो के समान ही ब्लॉग पोस्ट के लिए काम करते हैं। लोग इसके माध्यम से पढ़ने में समय व्यतीत करेंगे, जिसका अर्थ है कि वे आपकी साइट पर अधिक समय तक रहेंगे।

और जब से पृष्ठ पर समय Google के लिए एक मीट्रिक है, तब तक उन्हें वेबपृष्ठ से चिपकाए रखने से खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

9. विवादास्पद होना
विवादास्पद हो रहा है

विवाद कई दर्शकों के लिए एक ड्राइविंग कारक है। एक नाटकीय स्वभाव जोड़ना आसानी से आपके आगंतुकों के भावनात्मक संबंध में टैप कर सकता है। अंतिम परिणाम यातायात का एक बड़ा प्रवाह हो सकता है।

नकारात्मक पक्ष यह है कि आप आसानी से अपने मुख्य दर्शकों के एक हिस्से को अलग कर सकते हैं। यदि आप एक पक्ष को दूसरे पर लेते हैं, तो यह प्रशंसकों और वफादार ग्राहकों को खोने में संतुलन और परिणाम को परेशान कर सकता है।

यही कारण है कि कई व्यवसाय राजनीति से दूर रहने की कोशिश करते हैं।

लेकिन, इस बात से कोई इनकार नहीं है कि औसत व्यक्ति का ध्यान खींचने के लिए विवाद कितना प्रभावी है।

दर्शकों को बहुत अलग किए बिना एक ब्लॉग पोस्ट में विवाद जोड़ने का एक तरीका एक निश्चित विषय पर नकारात्मक रुख लेना है। उदाहरण के लिए, "10 तरीके आप विपणन में विफल रहे हैं" शब्द की वजह से नकारात्मक है, "असफल।"

नकारात्मक विक्षेपों का उपयोग करना सही विवादास्पद शीर्षकों के समान प्रभाव डालता है। और यह संभव है कि आप ग्राहकों को उनके कारण खो देंगे।

बेस्ट ब्लॉग पोस्ट की निगरानी कैसे करें
विभिन्न प्रकार के ब्लॉग पोस्ट पर नज़र रखने का एक शानदार तरीका यह है कि Google Analytics का उपयोग "सामग्री समूहों" पर नज़र रखने के लिए किया जाए। Analytics में कुछ चर सेट करके, आप इस बात पर नज़र रख सकते हैं कि आगंतुक सबसे आकर्षक क्या पाते हैं।

उदाहरण के लिए, आप एनालिटिक्स को किसी भी ब्लॉग पोस्ट के साथ ट्रैक कर सकते हैं, जिसका शीर्षक है, शीर्षक में "कैसे"। फिर, आप उन ब्लॉग पोस्ट के विभिन्न पहलुओं को देख सकते हैं कि वे प्रभावी हैं या नहीं।

ऐसा करने के लिए, बस अपने Analytics खाते में जाएं और व्यवस्थापक फ़ंक्शन पर क्लिक करें।

दृश्य कॉलम में, "सामग्री समूहन" लिंक पर क्लिक करें।

सामग्री समूहन

"+ नई सामग्री समूहीकरण" बटन पर क्लिक करें।

नई सामग्री समूहन

तो बस अपने चर और नियम जोड़ें।

समूह नियम

ट्रैकिंग सामग्री के लिए ये वैकल्पिक सेटिंग्स हैं। केवल एक चीज जिसके बारे में आपको चिंता करने की ज़रूरत है वह है "समूह का उपयोग नियम परिभाषाएं" खंड। यह वह जगह है जहां आप किसी पृष्ठ के शीर्षक में निगरानी करने के लिए कौन से शब्द सेट करते हैं।

आप इसका उपयोग वेबपेज के भीतर ही शब्दों की निगरानी के लिए भी कर सकते हैं, लेकिन यदि आप विशिष्ट कीवर्ड और वाक्यांश जैसी चीजों की निगरानी कर रहे हैं तो यह बेहतर है।

Analytics आपको मॉनिटर करने के लिए एक समूह की स्थापना के लिए सभी प्रकार के विकल्प देता है। आप कुछ शीर्षक शब्दों को अनदेखा कर सकते हैं, सटीक मैचों की तलाश कर सकते हैं और एक विशिष्ट शब्द से शुरू होने वाली किसी भी चीज़ की निगरानी कर सकते हैं।

यह विशिष्ट ब्लॉग पोस्ट प्रकारों पर नज़र रखने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है।

उदाहरण के लिए, बहुत सारे ब्लॉगर एक शीर्षक के अंत में "इन्फोग्राफिक" शब्द जोड़ेंगे, ताकि यह सूचित किया जा सके कि ब्लॉग पोस्ट वास्तव में एक इन्फोग्राफिक है। आप पृष्ठ शीर्षक, के साथ और इन्फोग्राफिक के लिए देखने के लिए Analytics में नियमों को बदल सकते हैं।

नियम बदलें

यह आपको विशिष्ट जानकारी वाले ब्लॉग पोस्ट से संबंधित डेटा देखने देता है। जिसका अर्थ है कि आप पृष्ठ दृश्य, पृष्ठ पर समय और उछाल दरों को देख सकते हैं। फिर, प्रत्येक समूह की तुलना करके देखें कि आपके दर्शकों के लिए सबसे प्रभावी क्या है।

आप Google Analytics के "व्यवहार" क्षेत्र में रिपोर्ट पा सकते हैं।

Analytics समूह खोजें

आपके लिए काम करने वाले ब्लॉग पोस्ट के प्रकार खोजें
लिखने के लिए ब्लॉग पोस्ट का सबसे अच्छा प्रकार आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा काम करता है पर निर्भर करता है। आपके और दर्शकों के लिए क्या सबसे अच्छा है यह पता लगाने के लिए उपरोक्त विधियों का उपयोग करें।

आखिरकार, एक प्रकार जो एक साइट के मालिक के लिए अच्छा काम करता है, दूसरे के लिए उसी तरह काम नहीं कर सकता है। इन विधियों के साथ प्रयोग करें और अपने आप को खोजें जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

===============================================

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot